Industrial Training Institute (ITI)

Industrial Training Institute (ITI)

The Industrial Training Institute (ITI) ये training प्रदान करता है दोनों engineering और non-engineering technical fields में।

बहोत से स्टूडेंट को ये नहीं पता है की आखिर ये आईटीआई होता क्या है इससे करने से क्या फायदा है और ये कोर्स हमें कब करना चाहिए और क्यों ? तो अगर आप भी आटवी क्लास से लेकर 12वी क्लास के बीच के स्टूडेंट है और आपको भी आगे आईटीआई करना है तो आज हम आपको आईटीआई कोर्स (ITI Course) की पूरी जानकारी देंगे डिटेल्स में वो भी हिंदी में , हम इस आर्टिकल में नीचे दिए गए टॉपिक्स के बारे में आपको डिटेल्स में बताएँगे।

आईटीआई कोर्स क्या है ? ITI Course information in hindi

ITI एक प्रकार का Industrial Training Institute होता है. इन्हें ITI’s भी कहा जाता है. 

ITI एक प्रकार का post-secondary school होता है भारत में जिन्हें की बनाया गया है Directorate General of Employment of Training (DGET) के under, वहीँ यह एक हिस्सा है Ministry of Labour & Employment Union Government of India (भारत सरकार) का भी है.

यहाँ इन training institutes में बहुत सारे trades (subjects) जैसे की Electrical, Mechanical, Computer Hardware, Refrigeration और Air Conditioning, Carpentry, Plumbing, Welding, Fitter इत्यादि विषयों में training प्रदान की जाती है.

इन institutes को specially establish किया गया था Students को technical knowledge प्रदान करने के लिए जिन्होंने 10th standard पास कर लिया है. वहीँ ऐसे students जो की कुछ technical knowledge प्राप्त करना चाहते हैं न की higher studies pursue करना चाहते हैं. या आप कह सकते हैं की विद्यार्थियों को industry-ready बनाना.

आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है?

ITI का फुल फॉर्म है “Industrial Training Institute“. इसे हिंदी में “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” कहा जाता है.

ITI का मुख्य उद्देश्य क्या है?

ITI को बनाने का मुख्य उद्देश्य है की कैसे छात्रों को technically sound बनाया जा सके, जिससे की उन्हें बढ़ते industry sectors में नौकरी प्रदान किया जा सके.

ITI’s में प्रदान किये जाने वाले courses को कुछ ऐसा design किया गया होता है जिससे की students को उचित skills सीखाया जा सके. वहीँ एक बार course के पूर्ण हो जाने के बाद, students को एक practical training से गुजरना होता है उनके trade के हिसाब से, वो भी किसी एक industry में.

इस training की अवधी (duration) करीब एक से दो वर्ष तक का होता है. यह practical training वो भी किसी एक industry में बहुत ही जरुरी होता है क्यूंकि इन्हें पूर्ण करने के बाद ही आप National Council of Vocational Training (NVCT) certificate के लिए appear हो सकते हैं.

वैसे तो ITIs को दोनों government और private संस्थाएं चलाते हैं. लेकिन इनमें Government run ITI’s की ज्यादा demand हैं और ये प्राय सभी राज्यों में स्तिथ है जैसे की Uttar Pradesh, Punjab, Haryana, Gujarat, Assam, Kerala, Madhya Pradesh इत्यादि.

आईटीआई कितने प्रकार की होती है?

आईटीआई ट्रेड (ITI Trade) के मुख्य रूप से दो प्रकार होते हैं.

1. Engineering Trades

2. Non-engineering Trades

Engineering Trades

इंजीनियरिंग ट्रेड्स पूरी तरह से Technological होती है, यानि की ये तकनिकी से जुडी हुई होती है. इस प्रकार के trade में छात्रों को ज्यादातर गणित, विज्ञान और दुसरे टेक्नोलॉजी जैसे विषय पर शिक्षा प्रदान की जाती है.

Non-engineering Trades

वहीँ नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड्स (Non Engineering Trades) में टेक्निकल विषय नहीं होते हैं. इसके अलावा ये विज्ञान या तकनिकी से कम ही संबंध रखते है. इन्हें अक्सर उन्ही छात्रों के द्वारा लिया जाता है जिन्हें विज्ञान के विषयों में कम दिलचस्पी हो.

ITI के trades की बात करें तब इसकी संख्या करीब 100 ट्रेड्स से भी ज्यादा है. वहीँ आप इनमें से अपने पसदं के अनुसार कोई भी Trade का चुनाव कर सकते हैं.

ITI में Admission लेने की Eligibility Criteria क्या है?

चलिए अब जानते हैं की कैसे आप ITI में Admission ले सकते हैं. यूँ कहे की ITI Admission की eligibility criteria क्या होती है.

  1. इसमें Candidate को 10th Pass करा  होना आवश्यक है वो भी किसी एक recognized board से. या कोई दूसरा exam जो की recognized हो 10th standard के समान.
  2. यहाँ पर candidate को कम से कम 35% aggregate secure करना आवश्यक होता है.
  3. वहीँ candidate की आयु 14 से 40 वर्ष के भीतर होनी चाहिए admission लेने के समय में.

ITI करने के बाद कौन सा Career चुनें?

अब एक बार आप लोगों ने ITI की पढाई पूरी कर ली. इसके बाद आपको कौन सा Career चुनना है, किसी career में ज्यादा विकल्प होते हैं, आपको कौन सा जॉब करना चाहिए इत्यादि.

ITI कर लेने के बाद आप किसी भी technical और non-technical sector में काम कर सकते हैं आपके expertise के हिसाब से. वैसे तो ITI Students के सामने बहुत से विकल्प होते हैं जैसे की Private Jobs, Government Jobs (सरकारी नौकरी), Apprenticeship या higher studies इत्यादि.

वहीँ इसमें आपको किस प्रकार क काम करना है, कितनी salary मिलेगी, कहाँ पर posting होगी ये सभी चीज़ें आपके Jobs पर ही निर्भर करते हैं. इसकी पूरी जानकारी के लिए आपको ये article पढना होगा.

ITI करने के बाद कितनी Salary मिलती है?

ये सवाल की ITI करने के बाद कितनी salary मिलती है, इसका कोई सीधा सा जवाब नहीं है. मेरे कहने का मतलब है की ये आपके काम और अनुभव पर निर्भर करता है. वहीँ ये Salary Government Jobs और Private Jobs में अलग अलग हो सकते हैं.

लेकिन फिर भी एक अनुमान से बताया जाये तो इसमें शुरू में आपको Rs 10,000 से Rs 15,000 के बीच हो सकता है. वहीँ आपने यदि कोई दुसरा certification किया है तब ऐसे में आपको थोडा ज्यादा भी मिल सकता है.

आईटीआई कोर्स (ITI Course) करने के फायदे

  • इस कोर्स की खासियत ये है की इसमें आपको थ्योरी के मुकाबले प्रैक्टिकल ट्रेनिंग ज्यादा दिया जाता है ताकि बच्चो को अच्छे से समझ आये
  • आईटीआई कोर्स को 8वी से लेकर 12वी तक के सभी बच्चे कर सकते है
  • आईटीआई कोर्स के लिए किसी भी तरह के किताबी ज्ञान या इंग्लिश ज्ञान का होना जरुरी नहीं है
  • आईटीआई में आपको गवर्मेंट कॉलेज में कोई फीस नहीं लगता आप फ्री में आईटीआई कोर्स कर सकते है
  • आईटीआई कोर्स के बाद आप डिप्लोमा 2nd ईयर में आसानी से एडमिशन ले सकते है
  • आईटीआई में आपको 6 महीने , 1 साल और 2 साल तक के कोर्स मिलेंगे

आईटीआई कोर्स (ITI Course) कैसे करे

आईटीआई कॉलेज में एडमिशन लेने का प्रोसेस बहोत ही आसान है हर साल आईटीआई जुलाई में फॉर्म निकलते है जिसे आप ऑनलाइन भर सकते है आईटीआई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जिसकी कीमत करीब 250 रूपये है ,आईटीआई में एडमिशन एंट्रेंस यानि मेरिट बेस पे होता है यानि आपको आईटीआई कॉलेज में एडमिशन लेने के कुछ राउंड से गुजरना पड़ता है तभी आपको एडमिशन मिलता है तो आइये जान लेते है कैसे आप आईटीआई कोर्स के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है

आईटीआई के लिए अप्लाई कैसे करे How to apply for iti course

  1. आईटीआई की ओफ्फिकल वेबसाइट पर जाये जिस स्टेट से आप हो
  2. अब अपने आपको रजिस्टर करले वेबसाइट पर new candidate register पर क्लिक कर के
  3. अब आईटीआई फॉर्म में जो भी डिटेल्स कहा जाये जैसे की नाम एड्रेस सब भरे
  4. अब जरुरी डाक्यूमेंट्स अपलोड करे वेबसाइट पर
  5. और अपने फॉर्म को Submit करदे और इस फॉर्म का प्रिंट आउट ले ताकि आगे काम आये
  6. ज्यादा डिटेल्स के लिए वेबसाइट को रोजाना चेक करते रहे की कोई अपडेट आया है या नहीं

आईटीआई कोर्स को ऑनलाइन अप्लाई के लिए जरुरी चीज़े :

  • मार्कशीट 8/10th की
  • कम्युनिटी सर्टिफिकेट sc/obc के लिए
  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन पेमेंट के लिए

 

50 सर्वश्रेष्ठ आई टी आई कोर्स

आम तौर पर आईटीआई पाठ्यक्रम 2 साल के लिए होते हैं और जैसे ही आप पाठ्यक्रम पूरा करते हैं, आपको नौकरी मिलती है। आपकी शैक्षिक योग्यता या तो 8 वीं पास या 10 वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा आईटीआई पाठ्यक्रम महिलाओं के के लिए भी हैं।

1. इलेक्ट्रीशियन

जिसे आप बिजली मिस्त्री कहते हैं, तो समझने के लिए कुछ नहीं है। यदि आप कम कुशल हैं और मैट्रिक पूरा कर चुके हैं तो इलेक्ट्रीशियन आपके लिए वास्तव में अच्छा आईटीआई कोर्स है।

2. फिटर

यह कम कुशल उम्मीदवारों के लिए भी उपलब्ध हैं । आईटीआई के लिए फ़िटर का कोर्स कम से कम 2 साल लेता है और आप अपने 10 वें तारीख के बाद शुरू कर सकते हैं

3. बढ़ई

बढ़ई कोर्स कम कुशल उम्मीदवारों के लिए भी है और यह मैट्रिक के बाद ठीक किया जा सकता है। आई टी आई कोर्स न्यूनतम 2 साल लंबा है और वे तुम्हें सिखाते हैं कि कैसे एक अच्छा बढ़ई हो।

4. फाउंड्री मैन

फाउंड्री मैन सिर्फ 1 वर्ष के लिए एक कोर्स है और न्यूनतम योग्यता जिसे आपको जरूरी है वह सिर्फ 8 वां है, मैट्रिक भी नहीं। तो आप सोच सकते हैं कि यह कम शिक्षित उम्मीदवारों के लिए है।

5. बुक बाइंडर

बुक बाइंडर के लिए आईटीआई पाठ्यक्रम महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्यों में उपलब्ध हैं। कोर्स की न्यूनतम अवधि सिर्फ 1 वर्ष हो सकती है।

6. प्लंबर

प्लंबर की नौकरी मांग पर बहुत अधिक है। आप आसानी से एक प्रमाणित प्लंबर होने के डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं। आई टी आई कोर्स 2 साल के साथ-साथ 3 साल के लिए हैं आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप कौन-कौन चयन करेंगे

7. पैटर्न निर्माता

पैटर्न निर्माता भी एक औद्योगिक फाउंड्री पाठ्यक्रम है। आपको सिर्फ 8 वीं कक्षा के पास होना है और कोर्स की अवधि 2 साल है। पाठ्यक्रम भारत के 5 राज्यों में दिए गए हैं।

8. मेसन बिल्डिंग कन्स्ट्रक्टर

मैसन बिल्डिंग कन्स्ट्रक्टर सिर्फ 1 वर्ष का लंबा कोर्स है और आपको 8 वां पारित करना होगा। यहां आपको संबंधित कार्यों जैसे नवीकरण, मेसन का काम आदि करना होगा।

9. उन्नत वेल्डिंग

भारत में आईटीआई के लिए वेल्डिंग पाठ्यक्रम 1 वर्ष और 2 वर्ष के लिए है। यदि आपने अपना 8 वां पूरा कर लिया है, तो यह पर्याप्त है कि आईटीआई कोर्स करें और डिप्लोमा प्राप्त करें।

10. वायरमैन

वायरमेन जॉब आसानी से उपलब्ध हैं और पाठ्यक्रम केवल 1 वर्ष के लिए है आप 8 वीं कक्षा के बाद सही कोर्स कर सकते हैं।

11. शीट मेटल वर्कर

शीट मेटल वर्क की नौकरी धातु उत्पादों की मरम्मत के बारे में है आपको सिर्फ 8 वें पास किया है और भारत में 15 से अधिक राज्यों में शीट मेटल कार्यकर्ता के लिए आई टी आई कोर्स उपलब्ध हैं।

12. उपकरण और डाई मेकर

उपकरण और डाई मेकर निर्माताओं रासायनिक इंजीनियरिंग के बारे में सब कुछ है लेकिन यहां आप उन्हें सीखना है कि उनका उपयोग कैसे करना है। यदि आप एक वर्ष का पाठ्यक्रम पूरा करते हैं तो आप डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं।

13. मोल्डर

मोल्डर एक शिल्पकार मोल्डिंग व्यावसायिक आई टी आई कोर्स है। यहां आपको कम से कम मैट्रिक या 10 वां उत्तीर्ण करना होगा। और भारत में 6 से अधिक राज्यों में यह पाठ्यक्रम 2 साल लंबे समय से दिया गया है।

14. वेल्डर गैस और इलेक्ट्रिक

वेल्डर गैस और इलेक्ट्रिक एक व्यावसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी है जो आपको 8 वीं कक्षा को पूरा करने की आवश्यकता है। यदि आप महाराष्ट्र में रहते हैं तो इस विशेष पाठ्यक्रम के लिए कई आईटीआई कॉलेज हैं।

15. टर्नर

टर्नर की आसानी से सेल, गेल, गोवा शिपयार्ड आदि कंपनियों पर काम किया जा सकता है। कोर्स की अवधि 2 साल है और आपको 10 वीं कक्षा के पास जाना होगा।

16. उन्नत उपकरण और डाई बनाना

10 वीं के न्यूनतम योग्यता के साथ डिप्लोमा और डाई कोर्स 3 साल हो सकता है। शुल्क प्रति वर्ष 20,000 / – रुपये तक हो सकता है। लेकिन संभावनाएं बहुत हैं

17. पेंटर जनरल

इस आई टी आई कोर्स में आप पेंट लगाने, अंदर और बाहर की सतहों को समाप्त करने, सामग्री समतल करने आदि के बारे में सीखते हैं। पाठ्यक्रम में 4 सेमेस्टर के साथ 2 साल लंबा है और आपको 8 वां पास करना होगा।

18. मशीनिंस्ट

मैकेनिस्टिक में आईटीआई 2 साल का कोर्स है और आपको कोर्स शुरू करने से पहले 10 वीं या मैट्रिक्यूज पूरी करनी होगी। अगर आपको डिप्लोमा मिलता है तो नौकरी की संभावना बहुत बढ़िया है

19. ड्राफ्टस्मन मैकेनिकल

ड्राफ्टस्मन मैकेनिकल के लिए आईटीआई कोर्स की अवधि 2 साल है और आपको विज्ञान और गणित के साथ 10 वीं पास होगा। प्रशिक्षु प्रशिक्षण 3 साल का हो सकता है लेकिन नियोजित होने के लिए फिट होगा।

20. मैकेनिक मशीन टूल्स रखरखाव

मैकेनिक मशीन टूल्स रखरखाव थोड़ा तकनीकी है, आपको विज्ञान और गणित के साथ 10 वीं पास होना चाहिए। यह 2 साल की अवधि के साथ एक डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी है और वे मशीनरी और उपकरण के बारे में पढ़ाते हैं।

21. मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर

यह आईटीआई पाठ्यक्रम थोड़ा तकनीकी है और आपको कुछ शैक्षिक पृष्ठभूमि की जरूरत है। मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर के लिए आई टी आई कोर्स 2 साल या 3 साल लंबा हो सकता है।

आपको 10 वीं पास और पाठ्यक्रम 15 से अधिक राज्यों में उपलब्ध हैं।

22. मैकेनिक रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनर

मैकेनिक रेफ्रिजेशन और एयर कंडीशनर के लिए डिप्लोमा कोर्स 1 साल का हो सकता है। और आपको 8 वां पास होना है। आई टी आई कोर्स पूरा होने के बाद आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

23. मैकेनिक वॉच एंड क्लॉक

यह एक सालाना कोर्स है जहां आपको घड़ी और घड़ी की मरम्मत के बारे में सिखाया जाएगा। आई टी आई कोर्स केरल में उपलब्ध है। आपको सिर्फ 8 वें पास होना है

24. मैकेनिक मोटर वाहन

जैसा कि आप सूची में चार आई टी आई कोर्स देख सकते हैं और चार आने वाले मैकेनिक के बारे में हैं।

नौकरी मोटर यांत्रिकी के लिए उच्च मांग में हैं यदि आप किसी भी आईटीआई से 2 साल का कोर्स पूरा कर सकते हैं तो आपको आसानी से नौकरी मिल सकती है।

25. मशीन उपकरण रखरखाव

10 वीं के बाद यह 2 साल लंबा आई टी आई कोर्स हो सकता है। यदि आप मशीन उपकरण रखरखाव में एक डिप्लोमा चाहते हैं तो आपको विज्ञान और गणित के साथ 10 वीं पास होना चाहिए।

26. मैकेनिक रेडियो और टेलीविजन

आपको 10 वीं कक्षा पूरी करनी चाहिए और आपकी उम्र 16 साल से ऊपर होनी चाहिए। इस 2 साल के पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद आपको एक डिप्लोमा मिलता है।

27. मैकेनिक डीजल

मैकेनिक डीजल के लिए आई टी आई कोर्स 1 वर्ष लंबा है और आपको 8 वां पास होना है।

28. साधन मैकेनिक

साधन मैकेनिक भी एक आई टी आई कोर्स है। आपको इस कोर्स में डिप्लोमा प्राप्त करना होगा। कोर्स 2 साल लंबा है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

29. साधन मैकेनिक केमिकल प्लांट

यहां आपको रासायनिक संयंत्र से निपटना होगा। कोर्स की अवधि 2 साल है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

30. वास्तुकला के ड्राफ्ट्समैन जहाज

बेहतर सलाह दी जाती है कि आप इस पाठ्यक्रम को 3 साल लंबा कर लेते हैं और एक डिप्लोमा प्राप्त करते हैं। आपको इस आई टी आई कोर्स के लिए 10 वीं पास होना चाहिए। नौकरी की संभावनाएं वाकई बहुत हैं।

31. मैट्रोलोजी एंड इंजीनियरिंग इंस्पेक्शन

यह आई टी आई कोर्स तकनीकी हैं और इसके लिए कुछ शैक्षिक पृष्ठभूमि की आवश्यकता है।

डिप्लोमा कोर्स 3 साल का हो सकता है और इस कोर्स के लिए आवेदन करने से पहले आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

32. विद्युत रखरखाव

बिजली के रखरखाव के लिए आई टी आई कोर्स की अवधि सिर्फ 2 साल है। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद आपको कई कौशल मिलेंगे। आप स्वयं नियोजित और दूसरों के द्वारा नियोजित भी हो सकते हैं

33. इलेक्ट्रोप्लाटर

इलेक्ट्रोप्लाटर आई टी आई कोर्स चार सेमेस्टर के साथ 2 साल लंबा है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए। यहां आपको सोने, चांदी, निकल और अन्य धातुओं कोटिंग के बारे में सिखाया जाता है।

34. कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक

कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक के लिए आई टी आई कोर्स की अवधि सिर्फ 1 वर्ष है। यहां आपको हार्डवेयर सिस्टम, नियंत्रण और कोड आदि की स्थापना के बारे में पेश किया गया है। आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

35. उन्नत इलेक्ट्रॉनिक्स

उन्नत इलेक्ट्रॉनिक्स कोर्स 2 साल से 3 साल तक हो सकता है और आपको विज्ञान और गणित के साथ 10 वां पूरा करना होगा। यहां आप इलेक्ट्रॉनिक्स की मूल बातें सीखते हैं

36. इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक

आपको मैट्रिक पास होना चाहिए और आई टी आई कोर्स 4 सेमेस्टर के साथ 2 साल लंबा है। आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बारे में सब कुछ सीखते हैं

37. नेटवर्क तकनीशियन

नेटवर्क तकनीशियन कोर्स सिर्फ 6 महीने लंबा हो सकता है नेटवर्क के बारे में सीखने के लिए डिप्लोमा मिलता है पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने से पहले आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

38. पूर्व प्रीपरेटरी स्कूल प्रबंधन सहायक

प्री प्रीपरेटरी स्कूल मैनेजमेंट असिस्टेंट आईटीआई कोर्स की अवधि सिर्फ 2 साल से दो सेमेस्टर्स के साथ है आपको 10 वीं पास होना चाहिए

39. प्रिंसिपल्स ऑफ़ टीचिंग

पाठ्यक्रम महिलाओं के लिए वाकई महान हैं। कोर्स एक वर्ष लंबा है और आप शिक्षण के बारे में सीखते हैं।

40. सेक्रेटेरियल प्रैक्टिस

सचिवीय अभ्यास में डिप्लोमा 10 + 2 उत्तीर्ण छात्रों या स्नातकों के लिए है। यहां आप टाइपिंग सीखते हैं, मूल कंप्यूटर, रिसेप्शनिस्ट का काम आदि।

41. बेकर और हलवाई

बेकर और हलवाई के लिए आई टी आई कोर्स सिर्फ एक साल का है और आपको 10 वीं पास होना है। इस पाठ्यक्रम को सीखने के बाद आप अपना बेकरी शुरू कर सकते हैं।

42. काटना और सिलाई

यह वास्तव में महिलाओं के लिए महान है आपको सिर्फ 8 वां और कोर्स की अवधि सिर्फ 1 वर्ष है। यह आई टी आई कोर्स लगभग सभी राज्यों में उपलब्ध है।

43. बाल और त्वचा की देखभाल

महिला बाल और त्वचा में आईटीआई डिप्लोमा पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते हैं यह सिर्फ 1 वर्ष के लिए है और आपको इस आई टी आई कोर्स के लिए 10 वीं पास होना है।

44. स्टेनोग्राफी अंग्रेजी

यह पाठ्यक्रम भी 1 वर्ष लंबा है और आपको 10 वीं पास होना है। वे आपको शॉर्टहैंड पत्राचार, रिपोर्ट इत्यादि को सिखाते हैं।

45. CAD CAM

सीएडी सीएएम पाठ्यक्रम 1 वर्ष या 2 साल लंबा हो सकते हैं। वे पूर्णकालिक पाठ्यक्रम हैं।

46. डेस्क टॉप पब्लिशिंग ऑपरेटर

डेस्कटॉप प्रकाशन के लिए आई टी आई कोर्स एक साल से दो सेमेस्टर है आपको 10 वीं पास होना है और आप डेस्कटॉप प्रकाशन के बारे में सबकुछ सीखते हैं। नौकरी की संभावनाएं वास्तव में अधिक हैं।

47. आंतरिक सजावट और डिजाइनिंग

पाठ्यक्रम 1 साल का हो सकता है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए। यदि आप आई टी आई कोर्स को ले रहे हैं तो आपको खुद को स्व-नियोजित होने की उम्मीद करनी चाहिए।

48. हीट इंजन ऑटोमोबाइल

यह कम ज्ञात आईटीआई कोर्स है लेकिन आप अगर आप ऑटोमोबाइल और उनके इंजन में रुचि रखते हैं तो कोशिश कर सकते हैं। पाठ्यक्रम सिर्फ 1 वर्ष लंबा है

49. चालक सह मैकेनिक लाइट मोटर वाहन

ड्राइवर सह मैकेनिक हल्का मोटर वाहन के लिए एक आई टी आई कोर्स भी है। पाठ्यक्रम सिर्फ 6 महीने लंबा है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

50. सर्वेयर

यह आई टी आई कोर्स एक साल का है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

 

Features of the course

Best Lab

Best Teachers

Low Cost Services

Also read these articals

Math Tricks Pdf